Google tumhara Naam Kya Hai – गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको गूगल तुम्हारा नाम क्या है  यह बताने वाला हूं दोस्तों गूगल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर हम जो भी सर्च करें मिल जाते हैं लेकिन आजकल गूगल का एक नया प्रोडक्ट गूगल असिस्टेंट जोकि काफी चल रहा है।


लोग उसमें जो भी सवाल पूछना चाहे पूछ सकते हैं गूगल उसका जवाब जरूर देता है तो इसी मैं लोग आजकल गूगल तुम्हारा क्या नाम है इस प्रकार के जवाब पूछ रहे हैं तो गूगल इसका जवाब जरूर देता है इसलिए आज की इस पोस्ट में ना कोई किसी से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाला हु।




इसके अलावा आप अगर गूगल मेरा नाम क्या है यह भी पूछेंगे तो गूगल आपका नाम बताएगा यह भी जानकारी देने वाला हूं आपको यह बताने वाला हूं यह कैसे सेट किया जाता है ताकि आप के जितने भी बार पूछने में गूगल मेरा नाम क्या है तो वह आपका जरूर नाम बताएगा।

 

गूगल तुम्हारा नाम क्या है | google tumhara naam kya hai


तो दोस्तों जैसा कि आपने गूगल आईडी बनाया है यानी कि अगर आपने जीमेल आईडी बनाया है तो उसमें अपने आप से संबंधित पूरी जानकारी दी होगी जैसा कि आपका नाम आपका सरनेम आपका डेट ऑफ बर्थ आपका मोबाइल नंबर सभी प्रकार की जानकारी दी होती है तो अगर आपकी पूछने पर गूगल के द्वारा यही सभी जानकारी आपको बताया जाता है।


तुम अगर आप गूगल से आपका नाम या फिर तुम्हारा नाम जी से सवाल पूछते हैं तो वह आपके द्वारा जीमेल पर दी गई जानकारी को ही दोहराता है इसके अलावा अगर आप गूगल से कहते हैं कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है (Google tumhara naam kya hai)? Google Full Form kya hai और Google के बारे में और भी बहुत कुछ।

तो गूगल अपना नाम फुल फॉर्म में बना देती है दोस्तों गूगल का फुल फॉर्म बहुत ही नंबर है जिस का शॉर्ट फॉर्म हमें गूगल के नाम से जानते हैं।

Google tumhara naam kya hai | गूगल तुम्हारा नाम क्या है | गूगल आपका नाम क्या है | गूगल आपका नाम क्या है?


दोस्तों गूगल का फुल फॉर्म “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth” है। जिसे हम शॉर्ट में गूगल नाम से जानते हैं वैसे तो इतना बड़ा नाम हर किसी को लेते नहीं बनता इसलिए हम इस शॉर्ट फॉर्म में गूगल के नाम से जानते हैं।

दोस्तों गूगल एक सर्च इंजन है जो कि दुनिया में सबसे बड़े सर्च इंजन है आप गूगल में कोई भी सवाल टाइप करते हैं उसका जवाब गूगल आपको चंद सेकेंड के अंदर लाकर बता देता है इसके अलावा आप गूगल से वीडियो गेम डाउनलोड मूवी डाउनलोड गाना डाउनलोड ऑनलाइन साइट में खरीदी बिक्री कर सकते हैं दोस्तों गूगल बहुत बड़ी कंपनी है। 


वैसे तो मंगल की काफी सारे प्रोडक्ट है जिसे आप अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करते हैं जैसे कि gmail-email गूगल क्लाउड यह तो आप जानते ही होंगे लेकिन इसके अलावा गूगल के और भी काफी सारे प्रोडक्ट है जो कि गूगल के द्वारा बनाए गए हैं।


आज लोग जीमेल की मदद से अपने भी किसी भी दोस्त मित्र को कोई भी फाइल या फिर कोई भी संदेश भेजना है वह जीमेल के द्वारा भेजते हैं दोस्तों पहले टेलीग्राम हुआ करता था जिसमें लोग लिख कर भेजते थे और टेलीग्राम भेजने के लिए काफी समय लगता था लेकिन आजकल सभी चीजें मिल नैन हो गई है जिसकी जिंदगी गन्ने ईमेल का अपना प्रोडक्ट बनाया है जिसके चलते चंद सेकेंड के अंदर ही आपको संदेश एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को आसानी से पहुंच जाता है।


गूगल की इस प्रोडक्ट को आज करोड़ों लोग अपने व्यवसाय के लिए काफी इस्तेमाल कर रही है अगर आपको किसी बिजनेस से या फिर किसी व्यक्ति से संपर्क करना है तो जीमेल के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

इसी तरह यूट्यूब भी काफी फेमस हुआ है यूट्यूब पर आज तो पूरा दिन बिता रहे हैं यूट्यूब पर हमें फनी एंटरटेनमेंट कॉमेडी टेक्निकल मूवी जैसे सभी चीजें एक साथ देखने को मिलती है इसके अलावा भी फिलहाल में ही यूट्यूब शॉर्ट आया है जो कि काफी वायरल होता है


Google Full Form in Hindi | गूगल का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तो Google Full Form है “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth”.


गूगल के फूल फॉर्म का हिन्दी अनुवाद है ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ।


गूगल एक बहुत बड़े सर्च इंजन है जिसमें आप अपने काम की वस्तुएं सर्च करते हैं आप जो कुछ भी इसमें सवाल करते हैं उसका जवाब गूगल आपको जरूर लाकर देता है।


गूगल का नाम किसने रखा? (Who named google and why)


दोस्तों आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा गूगल का नाम किसने रखा है तो आपको बता देगी गूगल का निर्माण दो छात्र लैरी पेज और सुर्गेई ब्रिन के द्वारा किया गया। गूगल का निर्माण stanford university के स्नातक के 1990 के दसक में वे एक ऐसे सर्च इंजन पर काम कर रहे थे जिसका नाम Backrub था. बाद में उन्हें ऐसा महशुश हुआ की Backrub सबसे खराब तकनीकी कंपनी का नाम था इसलिए उन्हें अपने सर्च इंजन का नाम बदलने की आवश्यकता थी.Google शब्द एक गणितीय शब्द Googol से लिया गया है. यह वास्तविक जीवन में इस्तेमाल होने वाले शब्द Googol की गलत स्पेल्लिंग है।


गूगल कैसे काम करता है? | How does Google Works


तो दोस्तों अब यह जानते हैं कि गूगल कैसे काम करता है आप गूगल पर जो भी सवाल सर् करते हैं तो गूगल उन सवालों का जो भी सबसे बढ़िया रिजल्ट होता है वह आपके सामने लाकर देता है उसके बाद आपको आपके सवाल का जवाब जरूर मिल जाता है तो दोस्तों इस प्रकार गूगल काम करता है।

जैसा कि आप न गूगल पर सर्च किया गूगल मेरा नाम क्या है तो अगर आपने असिस्टेंट में सर्च किया तो वह आपकी जीमेल में जो भी नाम डाला रहेगा वह आपको बता देगा लेकिन अगर आप ने गूगल पर सर्च किया गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल में जो सबसे अच्छा रिजल्ट रहेगा वह आपके सामने ना कर दिखाएगा।


गूगल का जन्मदिन कब है? 

आप बात की जाएगी गूगल का जन्मदिन कब है तो गूगल का जन्मदिन कब मनाया जाता है जब गूगल का आविष्कार किया गया था गूगल का जन्मदिन हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है इसी दिन 27 सितम्बर 1998 को ही लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने मिलकर “Backrub” नाम का सर्च इंजन का शुरुआत किया, जो आगे चलकर Google के नाम से प्रसिद्द हुआ और तब से हर साल 27 सितम्बर को ही गूगल का जन्मदिन मनाया जाता है।

गूगल का मालिक कौन है? | (Google ka Malik kaun hai)

Google का स्वामित्व Alphabet Inc के पास है। Alphabet एक ऐसी कंपनी है जिसके अंतर्गत Google कंपनी है और Google के आविष्कारकों ने 2015 में Alphabet बनाया ताकि आप कह सकें कि Alphabet कंपनी Google का एक नया रूप है।


गूगल के सीईओ कौन है? (Google ke CEO kaun hai)

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ वही शख्स हैं जिनका नाम सुंदर पिचाई है। वह भारत से हैं और चेन्नई में पैदा हुए थे।

 

गूगल किस देश की कंपनी है? Google kis desh ki company hai?

Google एक यूएस आधारित कंपनी है जिसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कार्लिफ़ोर्निया, यूएसए में है।


तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको गूगल तुम्हारा क्या नाम है इससे संबंधित पूरी जानकारी दी आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले धन्यवाद


अन्य पोस्ट 


एक टिप्पणी भेजें

Post a Comment (0)

और नया पुराने