क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है? | Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai?

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है यह बताने वाला हूं दोस्तों अगर आपने कुतुब मीनार देखना है या फिर इसके बारे में जानना चाह रहे हैं तो आज की इस पोस्ट में मैं किसी से संबंधित पूरी जानकारी देने वाला है कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है कुतुब मीनार को किसने बनवाया है कुतुब मीनार कहां है इसके बारे में पूरी जानकारी।




दोस्तों कुतुबमीनार इतिहास की काफी पुरानी मीनार में से एक है जो कि दुनिया की सबसे ऊंची ईट की बनी मीनार में से एक है। कुतुब मीनार दिल्ली सल्तनत के समय बनाई गई थी।


कुतुबमीनार को देखने के लिए लोग पूरे इंडिया के साथ-साथ विदेशों से भी आते हैं यह भी ताजमहल की तरह ही काफी दर्शनीय स्थल है इस मीनार को हमने काफी सारी फिल्मों में भी देख रखा है।

 

क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है? | Qutub Minar Ki Lambai Kitni Hai?


दोस्तों कुतुब मीनार की लंबाई की बात की जाए तो कुतुब मीनार की लंबाई 72.5 मीटर है जोकि 237.86 फीट के बराबर है इसके व्यास या गोलाई की बात की जाय तो वह 14.3 मीटर है. यह व्यास ऊपर जाते जाते अंत तक 2.75 मीटर (लगभग 9.02 फीट) हो जाता है।


कुतुबमीनार में पहले 2 मंजिल मूल रूप से ऊंची थी लेकिन अब के समय में यह 5 मंजिल की है इसके पहले की तीन मंजिलों में बुलाई पत्थर से बनाया गया है आखिर की दो मंजिलों को मार्बल तथा बुलाई दोनों से बनाया गया है।


कुतुब मीनार की इमारत लोहे के खंभे से बना है यह लोहा है में अब तक जंग नहीं लगे हैं जिसे देख काफी सारी वैज्ञानिक दंग रह चुके हैं वैसे तो कुतुबमीनार को कई बार भूकंप आने का सामना करना पड़ा था जिसके कारण यह क्षतिग्रस्त हो चुकी है।


साल 1981 से पहले लोग इसके अंदर जाकर घूमते थे लेकिन कुछ कारणवश दुर्घटना के चलते इसे प्रतिबंध लगा दिया गया अब इसके अंदर कोई जा नहीं सकता केवल बाहर से ही से लोग देख सकते हैं


क़ुतुब मीनार कहाँ स्थित है ?


तो दोस्तों कुतुब मीनार दिल्ली के दक्षिण भाग में महरोली के क्षेत्र में स्थित है इस मीनार के चारों और कला की कई सारी घर है जोकि 115 ईसा पूर्व से बने हुए हैं यह परिसर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।
 

क़ुतुब मीनार का निर्माण किसने करवाया?

कुतुबुद्दीन ऐबक ने सन 1193 में क़ुतुब मीनार का निर्माण करवाने के लिए नींव रखी. उनके उत्तराधिकारी इल्तुतमिस के द्वारा इसमें तीन मंजील जोड़ें गएँ और फिर 1368 मेंफिरोज शाह तुल्धलक ने पांचवीं और अंतिम मंजिल का निर्माण किया।

क़ुतुब मीनार में कुल कितनी सीढियां हैं?

कुतुब मीनार की मीनार के अंदर 379 सीढ़ियाँ हैं, जो ऊपर की ओर जाती हैं।


अन्य पोस्ट 

एक टिप्पणी भेजें

Post a Comment (0)

और नया पुराने